Blogger VS WordPress in Hindi – Best Blogging Platform in 2020?

Blogger vs WordPress, What is Difference in Hindi?:- दोस्तों, अपनी खुद की एक वेबसाइट या ब्लॉग होना हर किसी के लिए एक गर्व की बात होती है अगर ऐसे में आप भी अपना खुद का एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की सोच रहे है लेकिन आप थोडा सा असमंजस की स्तिथि में है कि मुझे Blogger पर या WordPress दोनों में से किस प्लेटफार्म को अपने लिए चुनना चाहिए?

Blogger VS WordPress 2020, Which is best blogging Platform for Beginners in 2020?




क्योकि Internet की दुनिया में ये दोनों ही प्लेटफार्म अपनी-अपनी जगह एकदम सही है दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान भी है तो आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे है कि Blogger & WordPress में क्या अंतर होता है? दोनों में किस के क्या फायदे और क्या नुकसान है? अपने ब्लॉगिंग करियर के शुरुआती दौर में आपको किस प्लेटफार्म से शुरुआत करनी चाहिए?

Blogger vs WordPress Difference 2020? ब्लॉगर और वर्डप्रेस में क्या अंतर है?

1. Ownership (स्वामित्व)

Blogger vs WordPress: ब्लॉगर को Pyra Labs नाम की एक कंपनी ने बनाया था लेकिन 2003 में Google के द्वारा इसे खरीद लिया गया था। इसलिए 2003 से blogger.com या blogspot.com गूगल का ही एक प्रोडक्ट है ब्लॉगर के द्वारा जब आप कोई ब्लॉग बनाते है और उस ब्लॉग में जो भी कंटेंट डालते हैं वह Google के Server में ही Save रहता है।

आप अपनी Google की ही ID यानि कि Gmail वाली ID से ही कोई भी नया ब्लॉग बना सकते हैं। आप एक ही ID से मल्टीपल ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लॉगर की सबसे अच्छी बात यह है कि इस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है। 

Google की यह सर्विस एकदम फ्री होती है। ब्लॉगर गूगल का ही प्रोडक्ट होने की वजह से यह गूगल की बाकी जितनी भी Services है जैसे Google+Google PlacesGoogle WebmasterGoogle AnalyticsPicasa WebGoogle Docs, FeedBurnerPicasa Creative KitGoogle DriveGoogle Merchant etc. यह उनके साथ आसानी से Connect हो जाता है।

अगर आप ब्लॉगर पर कोई ब्लॉग बनाना चाहते है तो सिर्फ आपको Domain Name खरीदने के लिए पैसे देने पड़ते है। अगर बात की जाए Web Hosting की तो ब्लॉगर के लिए आपको अलग से कोई भी Web Hosting Plan लेने की जरुरत नहीं होती है क्योकि आप अपने ब्लॉग पर जो भी कंटेंट डालते हो वह सारा गूगल के सर्वर पर ही Save रहता है।

अगर बात की जाए WordPress की तो WordPress एक open Source Platform है। WordPress दो Versions पर काम करता है:-

  1. WordPress.com
  2. WordPress.org

WordPress.com एक फ्री प्लेटफॉर्म है जिस पर आपको ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ता। जबकि WordPress.org एक Self hosted प्लेटफॉर्म है। जिस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं। तो आगे हम बात करेंगे Self Hosted प्लेटफॉर्म यानी कि WordPress.org VS Blogger.com के बारे में।  

जरुर पढ़े:
1). WordPress.com और WordPress.org – Blogging के लिए क्या Best हैं?
2). Real Cost to Create a Website on WordPress in Hindi 2020
3). ये है आपके लिए Best Web Hosting Providers in 2020 HINDI

अगर आप WordPress.org पर कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको ब्लॉग बनाने से पहले ही Domain Name और Web Hosting दोनों के लिए ही पैसे खर्च करने पड़ते है। बिना वेब होस्टिंग लिए आप WordPress पर ब्लॉग नहीं बना सकते है।

2. Right (अधिकार)

Blogger vs WordPress: यदि आप ब्लॉगर पर कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो उस पर आपका पूरा Right मतलब अधिकार नहीं होता है। उस पर पूरा Right Google का ही होता है।  जैसा कि मैंने आपको अभी उपर बताया आपके ब्लॉग का सारा डाटा गूगल के सर्वर पर Store रहता है मतलब आपके ब्लॉक का Hosting account Google ही होता है। तो इसलिए Google जब चाहे आपके ब्लॉग को डिलीट भी कर सकता है हटा सकता है क्योंकि ब्लॉगर Google की ही एक प्रॉपर्टी है।

Blogger VS WordPress, Kaun Sahi hai blogging ke liye
image source: pixabay.com Blogger vs. WordPress Compared – Pros and Cons

लेकिन अगर इसी सम्बन्ध में बात की जाए WordPress को लेकर तो WordPress पर जो भी आप कांटेक्ट डालते हैं उस पर आपका पूरा Right मतलब अधिकार होता है क्योकि WordPress की वेबसाइट या ब्लॉग का सारा कंटेंट आपके Hosting account में store रहता है यह आप पर निर्भर करता है कि आप उसे Delete करना चाहते हैं या नहीं।

3. Design or Look (रूपरेखा और बनावट)

Blogger vs WordPress: अगर बात करें ब्लॉगर में डिजाइन की तो ब्लॉगर में हमें जो Template मिलते हैं वह बिल्कुल Simple से Template होते हैं जिसमें आपको ज्यादा Customization के options नहीं मिलते हैं। अगर हम बात करें वर्डप्रेस की Template design की तो ये काफी आकर्षित होती है और काफी Professional लुक वाली होती है और SEO (Search engine optimization) के हिसाब से काफी Friendly होती है। 

Must Read:
Best Responsive Blogger Templates 2018 Free Download

WordPress पर आपको हजारों लाखों की संख्या में काफी अच्छे-अच्छे और प्रोफेशनल दिखने वाले Template मिल जाते हैं। इस तरह की Template आपकी वेबसाइट को एक Professional लुक प्रदान करते हैं। आप वर्डप्रेस की किसी भी Template को बड़ी ही आसानी से अपनी मर्जी के हिसाब से Customize कर सकते हैं।

Must Read:
10 Best Free WordPress Themes for Bloggers in Hindi

वहीं अगर ब्लॉग के Template Customization की बात करें तो आपको ब्लॉगर पर बहुत ही Limited Customization के Options मिलते हैं। आप ब्लॉगर की किसी भी Template को उस हद तक Customize नहीं कर सकते जितना आप WordPress में कर सकते हैं।

4. Controlling Power (नियंत्रण शक्ति)

Blogger vs WordPress: ब्लॉगर में Controlling Tools की बात करें तो आपको काफी Basic से Tools मिलते हैं जिनकी मदद से आप सिर्फ बेसिक कंटेंट को ही Control कर सकते हैं। अगर आप blogger पर कोई एक्स्ट्रा Tool add करना चाहते हैं तो इसके लिये आपको थोड़ी बहुत Coding भी करनी पड़ती है। वहीं WordPress में आपको अपने कंटेंट के ऊपर पूरा कंट्रोल मिलता है। 




WordPress मे आपको कोई भी एक्स्ट्रा Tool add करना है तो Plugins की मदद से आप यह आसानी से कर सकते है। WordPress में आपको ऐसे हजारों Plugins मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपनी मर्जी के हिसाब से हर चीज को कंट्रोल कर सकते हैं यानी कि WordPress की Controlling power Blogger की तुलना में कहीं ज्यादा होती है। WordPress कंटेंट पर आपकी पूरी Command होती है।

Must Read: 
1. Blog के लिए Best WordPress Plugins 2020 in Hindi
2. Blog के लिए 8 Best WordPress Security Plugins 2020

5. Search Engine Optimization (SEO)

Blogger vs WordPress: अगर हम बात करें SEO से संबंधित तो ब्लॉगर में आपको SEO के हिसाब से उतने Tools नहीं मिलते हैं। ब्लॉगर उतना SEO फ्रेंडली नहीं होता है। ब्लॉगर के किसी भी ब्लॉग को Rank कराना काफी मुश्किल होता है।

जबकि WordPress काफी ज्यादा SEO फ्रेंडली होता है। वर्डप्रेस में आपको काफी सारे ऐसे SEO से संबंधित Plugins मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग को बहुत ही जल्दी Rank करा सकते हैं।

Must Read:
1. On-Page SEO kya hai? Top 10 SEO Optimization Tips for Bloggers
2. SEO Kya Hai? Search Engine Optimization in Hindi?
3. Backlink kya hai? Blog SEO के लिए Backlinks कैसे बनाएं?

6. Security Power (सुरक्षा शक्ति)

Blogger vs WordPress: अगर बात करें Security की तो यहाँ पर ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना WordPress की तुलना में कही बहतर है क्योकि जैसा कि अब आप जान ही चुके है ब्लॉगर Google का ही एक प्रोडक्ट है और Google इन्टरनेट की दुनिया की एक सबसे बड़ी वेबसाइट है और ब्लॉगर पर आप जो भी करते हैं जो भी कंटेंट डालते हैं वह Google के Server पर Save होता रहता है। और अगर ब्लॉगर पर आप अपना ब्लॉग बनाते हैं तो Google की सिक्योरिटी का फायदा आपको भी मिलता है।




मतलब कि blogger.com या blogspot.com पर बनाए हुए ब्लॉग को कोई भी व्यक्ति आसानी से हैक नहीं कर सकता है। उसकी सिक्योरिटी को नहीं तोड़ सकता है। लेकिन अगर Security को ध्यान में रखते हुए बात करें WordPress से सम्बंधित तो WordPressएक तरीके से एक Open Source प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आपको अपने Blog या Website की सिक्योरिटी का इंतजाम खुद करना पड़ता है। 

Blogger VS WordPress in Hindi, Which is Best

WordPress में आपको ऐसे हजारों Plugins मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपनी Website की Security को काफी मजबूती प्रदान कर सकते हैं। आपको इसके लिए अलग से एक अच्छा-सा Hosting Plan लेना पड़ता है।

Must Read: 
1. Blog के लिए 8 Best WordPress Security Plugins 2020
2. 10+ WordPress Security Tips: WordPress Website Secure Kaise Kare?

अगर आपने अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए कोई सस्ती वाली Hosting ली हुई है और अचानक से आपकी वेबसाइट पर काफी ज्यादा ट्रैफिक आ जाता है तो ऐसे में आपकी वेबसाइट के Slow होने के काफी ज्यादा Chances बन जाते है। 

जबकि अगर Blogger की वेबसाइट पर काफी ज्यादा ट्रैफिक आ जाता है तो Google उसको काफी अच्छे तरीके से मैनेज कर लेता है। ऐसी परिस्थितियों में आपको अपने वर्डप्रेस की वेबसाइट के लिए एक अच्छा-सा Hosting Plan लेना जरुरी हो जाता है जो कि काफी ज्यादा Expensive होता है।

7. Regular Updates

Blogger VS WordPress: अगर हम बात करें अपडेट की तो Blogger भले ही दुनिया की नंबर 1 कंपनी Google का प्रोडक्ट है लेकिन फिर भी Blogger पर हमको काफी कम अपडेट देखने को मिलते हैं। जैसा की आप जानते हैं Google ने पिछले कुछ समय से अपने काफी प्रोडक्ट बंद कर दिए हैं तो इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि आने वाले समय में Google अपने ब्लॉगर प्लेटफार्म को भी बंद ना कर दे। 

वहीं अगर WordPress की बात करें तो WordPress एक Open Source प्लेटफॉर्म है। वर्डप्रेस किसी Company या किसी Third Party पर निर्भर नहीं है। WordPress पर हमको काफी ज्यादा अपडेट देखने को मिलते रहते हैं। काफी बार नई-नई चीजे WordPress लेकर आता रहता है।

8. User Friendly

Blogger VS WordPress: दोस्तों अगर आपको कंप्यूटर का ज्ञान ठीक-ठाक है, काफी ज्यादा Programming की Knowledge आपको नहीं है तो ऐसे में आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं क्योंकि ब्लॉगर का interface काफी Simple है।

काफी आसानी से आप Blogger पर एक अच्छा सा सुरुआती ब्लॉग बना सकते हैं। वहीं अगर आप WordPress पर कोई ब्लॉग बनाते हैं तो उसके लिए आपको कंप्यूटर का अच्छा-खासा ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

Must Read:
1.
SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें? 14 ultimate tips in Hindi?

तो दोस्तों सब चीजों को जानने के बाद आपको यह अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि ब्लॉगिंग के किस प्लेटफार्म में क्या-क्या कमियां हैं और क्या-क्या फायदे हैं?

Blogger vs WordPressFinal Words:

दोस्तों अगर ब्लॉगिंग के लिए बेहतर प्लेटफार्म की बात की जाए तो मेरे हिसाब से WordPress सबसे बेहतर प्लेटफॉर्म है। लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में New है आप अपना नया ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप Blogger/Blogspot पर अपना एक नया ब्लॉग बना सकते हैं। क्योंकि ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

और जब चीजों को आप समझने लगेंगे, काफी ज्यादा आप Blogging के बारे में जान लेंगे, तो आप भविष्य में WordPress पर Shift हो सकते हैं क्योंकि Blogger में आपको अपने सभी कंटेंट को Transfer करने का Option दिया जाता है जिसके द्वारा आप अपने पूरे Blogger Content को WordPress पर Shift कर सकते हैं।


👇:ऐसी ही और महत्वपूर्ण पोस्ट पढ़ने के लिए:👇
अभी Blog News Letter को SUBSCRIBE करें और सदस्यता लें,
यह बिल्कुल फ्री हैं।