WordPress Admin में Theme and Plugin Editors Disable कैसे करें?

WordPress पर बनी किसी भी साइट के लिए वर्डप्रेस डैशबोर्ड का Theme और Plugin Editors फीचर बहुत ही महत्वपूर्ण और काम का होता हैं। Theme और Plugin से संबंधित काफी Customization में यह काफी important role play करता हैं। हालांकि आपकी Site की Security के लिए वर्डप्रेस डैशबोर्ड में Theme and Plugin Editors को Disable करके रखना भी एक सही तरीका रहता हैं।




यहाँ पर की गई कोई भी छोटी-सी गलती आपकी पूरी साईट को Break कर सकती हैं। इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से आज मैं आपको यही बताने जा रहा हूं कि आप WordPress Admin Dashboard में Theme और Plugin Editors को Disable कैसे कर सकते हैं?

WordPress Me Theme and Plugin Editors Disable Kaise Kare

आगे बढ़ने से पहले एक ब्लॉगर और Website Owner के लिए यह जानकारी रखना भी बहुत ही जरुरी हैं कि आखिर WordPress Admin Area में Built-in Theme और Plugin Editors को Disable करके क्यों रखना चाहिए?

WordPress के Theme and Plugin Editors को Disable करना क्यों जरुरी हैं?

वर्डप्रेस Built-in Code Editor के साथ Site Owners के लिए उपलब्ध एक बहुत ही बढ़िया CMS हैं। जिसमे आप WordPress के मुख्य Admin Dashboard में ही Installed Themes और Plugins की Coding को Edit कर सकते हो।

Theme Editor को आप Admin Area के Appearance > Theme Editor में जाकर Access कर सकते हो।

WordPress Theme Editor Location

ठीक इसी प्रकार Plugin Editor को Access करने के लिए Plugins > Plugin Editor में जाए।

WordPress Plugin Editor Location

Theme और Plugin Editors दोनों को ही जब आप पहली बार Access करने की कोशिश करते हैं तो वर्डप्रेस की तरफ से आपको एक Worning Popup भी मिलता हैं कि अगर आप इस Editor को Use करते हैं तो आपकी वर्डप्रेस साईट Break भी हो सकती हैं।

WordPress Theme and Plugin Editors First Time View Worning Pop up

क्योंकि वर्डप्रेस के इस Built-in File Editor के द्वारा साईट की पूरी Coding का Access मिल जाता हैं उसमे जो चाहें Changes किया जा सकता हैं।

अब ऐसे में अगर कोई और या कोई Hacker आपकी WordPress Site के Admin Dashboard को Brute Force Attack से या किसी अन्य तरीके से Access कर लेता हैं तो वह इस Built-in File Editor के द्वारा site की Coding को Change कर सकता हैं। उसमे Malicious code को install कर सकते हैं जिससे आप फिर अपने Admin Panel को Access नहीं कर सकेंगे।




इसलिए अपनी WordPress Site की Security को और मजबूती प्रदान करने के लिए हम आपको Recommend करते हैं कि आप WordPress के Theme और Plugin Editor को हमेशा Disable करके ही रखें। चलिए इसको WordPress में Apply कैसे करें अब यह समझ लेते हैं।

WordPress के Theme और Plugin Editors को Disable कैसे करें?

इसके लिए आपको अपनी site की wp-config.php file को Access करना होगा। इस फाइल को आप वर्डप्रेस डैशबोर्ड में Access नहीं कर सकते हो। यह फाइल आपकी Web Hosting की मुख्य File Directory के Root Folder में होती हैं। wp-config.php फाइल पर Right Click कर Edit पर क्लिक करें।

Disable Theme and Plugin Editor in WordPress in Hindi

इसके बाद इस फाइल में जहाँ पर ‘That’s all, stop editing! Happy publishing’ लिखा हुआ हो उससे बिल्कुल पहले नीचे दिए गए Code को Copy कर Paste करें।

define( 'DISALLOW_FILE_EDIT', true );
Edit wp-config file in hosting

यह Code सही तरह से Paste करने के बाद Save Changes पर क्लिक कीजिए। अब आपकी साईट के Admin Dashboard से Theme और Plugin Editor Disable हो चुकें होंगे।

इसके अलावा अगर आप कुछ WordPress Security Plugin जैसे कि All In One WP Security & Firewall Plugin, Sucuri Security और iThemes Security का इस्तेमाल करते हैं तो इनके द्वारा भी आप WordPress के इस Built-in Editor को Disable कर सकते हो।

अन्तिम शब्द (Conclusion)

आशा करता हूं कि यह जानकारी “WordPress Admin Dashboard में Theme and Plugin Editors को Disable कैसे करें?” आपको जरूर पसंद आयी होगी! अगर इस जानकारी से संबंधित अभी भी आपके कुछ सवाल हैं तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Bloggers Tree को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।


👇:ऐसी ही और महत्वपूर्ण पोस्ट पढ़ने के लिए:👇
अभी Blog News Letter को SUBSCRIBE करें
यह बिल्कुल फ्री हैं।

Previous articleWordPress Post Se Date or Time Remove Kaise Kare
Next articleWebsite Promote Kaise Kare? Best Tips for New Blog Post Promotion
Hello Friends, Bloggers Tree में आपका स्वागत हैं। मैं भारत के एक प्रान्त उत्तर प्रदेश के नॉएडा शहर का रहने वाला हूँ। मुझे शुरू से ही इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में अधिक से अधिक जानने की रूचि रही हैं। जो कुछ भी मैंने पढ़ा और इन्टरनेट के माध्यम से सीखा हैं उसे मैं यहाँ समय-समय पर आप लोगो के साथ शेयर करता रहता हूँ। आपके कीमती समय और हमे सपोर्ट करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

इस पोस्ट के बारें में अपने विचार कमेंट करें