DOMAIN AUTHORITY Kya Hai? A Complete Hindi Guide of DA




क्या आप जानते हैं कि एक Blog की DOMAIN AUTHORITY क्या होती हैं? इसे कैसे Check करते हैं और किसी भी ब्लॉग की DOMAIN AUTHORITY Improve करने के कौन-कौन से मापदंड होते हैं? आदि। अगर नहीं तो यह Post आपके लिए ही पब्लिश की गई हैं।

हर ब्लॉगर का सपना होता है कि उसकी हर Post Google के First Page पर Top में रैंक करें। किसी भी ब्लॉगर के द्वारा की गई दिन-रात की मेहनत का यह सबसे उचित परिणाम हो सकता हैं। लेकिन क्या उस मुकाम तक पहुंचना इतना आसान हैं?

मेरा मानना है कि किसी भी ब्लॉगर के लिए यह बिल्कुल भी आसान काम नहीं है। Page को Rank कराने के लिए केवल Keyword Research, High Quality Backlinks, On Page SEO जैसे important factors ही काम नहीं करते हैं इसके अलावा भी Post को गूगल के पहले पेज पर टारगेट करने के लिए SEO के काफी फैक्टर्स का महत्वपूर्ण काम होता हैं।

इन सभी SEO Factors में से Domain Authority भी एक बहुत ही प्रभवशाली फैक्टर है जिसके द्वारा किसी भी ब्लॉग की High Ranking को Calculate किया जाता हैं। ज्यादातर सभी Bloggers का एक New Blog Start करने के बाद SEO करने, Backlinks बनाने, Adsense Approval कैसे लें? इन सभी बातों पर ज्यादा ध्यान रहता हैं। ब्लॉग की Domain Authority पर बहुत ही कम लोगो का ध्यान पहुच पाता हैं।

लेकिन यह आपके ब्लॉग की SERPs (Search Engine Results Pages) में रैंकिंग के लिए एक बहुत ही Negative Point हैं। इस पर Focus करना बहुत ही जरुरी हैं। इसलिए इस बात को आपको थोडा विस्तार से समझने की जरुरत हैं जो आज मैं इस महत्वपूर्ण आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहा हूँ कि Domain Authority Kya Hoti Hai? अपने Blog का DA (Domain Authority) Kaise Check kare और Blog के DA को Improve करने के कुछ important Tips.

DOMAIN AUTHORITY क्या हैं? What is Domain Authority in Hindi?

USA की एक बहुत ही Popular कंपनी MOZ के द्वारा Develop किया गया Domain Authority एक Ranking Metric हैं जो यह सुनिश्चित करती हैं कि कोई भी साइट गूगल में किस प्रकार रैंक होगी? Moz के अनुसार Domain Authority Scale 1 से 100 तक होता हैं। यह Scale जितना ज्यादा होता हैं उतनी ही High Ranking SERPs में होती हैं और उतना ही Quality Traffic आपकी Site को मिलेगा।

What is Domain Authority in Hindi
Domain Authority Kya Hai in Hindi

आपकी site का DA (Domain Authority) जितनी कम होगी आपकी रैंकिंग उतनी ही Low होती जाएगी। यह आपकी साइट की उच्च रैंकिंग के लिए बिल्कुल भी अच्छा संकेत नहीं है। इसलिए यह बहुत ही जरूरी है कि आपकी साइट की Domain Authority काफी High रहे। SEO Friendly Blog Post लिखने के अलावा आपको DA के बारे में भी जरूर सोचना चाहिए।

जब आप कोई नया ब्लॉग बनाते हो तो शुरुआत में उसका DA काफी कम ही रहता हैं जो समय के साथ-साथ जैसे-जैसे आपका Domain पुराना होता हैं बढ़ता जाता हैं।

लेकिन क्या बस आपके ब्लॉग या डोमेन नेम का पुराना होना ही Blog की Domain Authority को Improve करने के लिए काफी हैं? जी नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं इसके अलावा भी बहुत से चीजें हैं जो किसी भी Blog की Domain Authority को Boost करने के लिए जरुरी होती हैं जिनके बारें में भी इस पोस्ट में आगे बात करेंगे। फिलहाल चलिए यह जानते हैं कि आपके ब्लॉग का DA कितना हैं आप यह कैसे मालूम कर सकते हैं?

अपने Blog की DOMAIN AUTHORITY को कैसे Check करें?

किसी भी ब्लॉग की Domain Authority (DA) कितना हैं इसके लिए इन्टरनेट पर कुछ Limited Tools ही उपलब्ध हैं जिनमे Moz open site explorer सबसे बेहतर Domain Authority Checkers Tool हैं जिसे officially MOZ Company के द्वारा ही बनाया गया हैं। यहाँ पर सिर्फ आपको अपनी Site का URL डालना हैं और उसके बाद आपकी Site की Latest Domain Authority (DA Score) कितना हैं वह आपके सामने निकलकर आ जाएगी।

Blog ki Domain Authority kaise pata Kare
Check DOMAIN AUTHORITY of your Blog

किसी भी Site का DA कभी भी एक-सा नहीं रहता हैं यह कभी ज्यादा और कम हो सकता हैं। ऐसे में ध्यान देने वाली बात यह हैं कि अगर आपका DA Boost हो रहा हैं तो रैंकिंग में काफी ज्यादा शुधार देखने को मिलेगा और DA कम होने पर आपके लिए चिंता का विषय हैं इससे ब्लॉग की रैंकिंग में बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

किसी भी Site की Domain Authority को Calculate करने के लिए MOZ SIte के अनुसार 40+ Signals काम करते हैं। जिनके आधार पर ही MOZ Company के द्वारा आपकी साईट का कितना DA हैं यह निर्धारित किया जाता हैं। यह पूर्ण रूप से कोई नहीं जानता कि वह सभी 40+ Factors कौन-कौन से हैं?




हालाकि कुछ Common Factors जैसे कि आपका ब्लॉग या डोमेन नेम कितना पुराना हो चुका हैं, आपके ब्लॉग की Internal Linking और आपके ब्लॉग को कितनी DA वाली Websites से Links प्राप्त हो रहे हैं आदि कुछ ऐसे ही important terms होती हैं। जो Site के DA के मापदंड में important role play करती हैं।

चलिए अब कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण Factors के बारे में बात करते हैं जिनको अपने ब्लॉग के लिए Apply करने पर आप अपने ब्लॉग की DOMAIN AUTHORITY को काफी increase कर सकते हैं।

Blog की DOMAIN AUTHORITY को कैसे Increase करें?

कोई भी ब्लॉगर अगर अपने ब्लॉग की DOMAIN AUTHORITY को बढ़ाना चाहता हैं तो इसका सीधा-सा मतलब है कि वह Search Engines में ब्लॉग की High Ranking को लेकर काफी Serious हैं। Domain Authority Improve करना मतलब अपनी रैंकिंग को Improve करना लेकिन इसके लिए आपको काफी मेहनत करने के साथ-साथ धेर्य भी रखना होगा। आप एक रात में ही DA नहीं बढ़ा सकते, इसको समय चाहिए।

इसीलिए नीचे कुछ important Tips Domain Authority Increase करने के लिए दिए गए हैं जो आपके ब्लॉग की Domain Authority को Boost करने में काफी हेल्पफुल रहेंगे।

1. ब्लॉग पर High-Quality Content होना चाहिए:

Domain Authority kise kehte hai?

आपके ब्लॉग पर एक Valuable-Content ही Visitor के दिल में अपनी छाप छोड़ सकता हैं। लोग इन्टरनेट पर कुछ Search करते हैं कि उन्हें कम समय में एकदम सही जानकारी प्राप्त हो। अगर आप ऐसा Content अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं कि User को उसे पढने के बाद किसी और ब्लॉग पर जाने की जरुरत ही न पड़े, वह आपके द्वारा दी गई जानकारी से ही संतुष्ट हो तो ही आपका Content एक High-Quality Content हैं।

अपने Content की गुणवत्ता को और बढ़ाने के लिए आप उसके अंदर Media जैसे की images, Videos और info-graphics का जरुर प्रयोग करें यह आपके Content को User के लिए और भी मजेदार और समझने योग्य बनाने में मदद करता हैं। अपनी Post की लम्बाई पर भी ध्यान दे। किसी भी टॉपिक के बारे में आप जितना Detail में और अच्छे से बता सकते हैं उतना बताए। हर पोस्ट में शब्दों की संख्या को कम से कम 1,000 तक तो रखने की कोशिश करें।

2. Link-Building को प्रमुखता दे:

किसी भी ब्लॉग की DOMAIN AUTHORITY को कम समय में ज्यादा बढ़ाने के लिए Link-Building एक ब्रह्मास्त्र की तरह काम करती हैं इसलिए आपको इस पर भी ज्यादा ध्यान देना और कार्य करना चाहिए। अपनी हर पोस्ट में कम-से-कम 2 से 3 External links जरुर Add करें मतलब कि अपनी पोस्ट में किसी दूसरे ब्लॉग की ऐसी पोस्ट को लिंक करें जो उस टॉपिक से सम्बंधित हो।

Link Building Kare
Link Building

लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वह links ऐसे Blogs के होने चाहिए जिनका DA काफी अच्छा हो। इसके साथ-साथ अपनी New Post में Old Posts को भी Link करते रहना DOMAIN AUTHORITY को Improve करने में एक बहुत ही Smart Step हैं।

3. High-Quality Backlinks बनाए:

Backlinks किसी भी साइट की High Ranking के लिए बहुत ही important role play करते हैं। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा Backlinks बनाने की कोशिश करनी चाहिए। High Quality Backlinks बनाने के लिए Guest Posting सबसे उत्तम तरीका माना जाता हैं।

बैकलिंकस के लिए हमेशा बढ़िया DA वाली Sites को ही चुनें तभी वो आपकी साइट के लिए अच्छे से Work करेंगेे। अगर आप किसी भी ऐसी Websites से Backlinks लेते हैं जिसका DA बहुत ही कम और Spam Score अधिक हैं तो ऐसे Backlinks आपके फायदे के बजाय नुकसानदायक ही होंगे।

4. ब्लॉग को Fast Loading बनाए:

आपको अपने ब्लॉग के Loding Time पर भी खास ध्यान देना चाहिए। मतलब कि click करने के बाद आपका ब्लॉग Page को खोलने में कितना समय लेता हैं यह ब्लॉग की Good Health के लिए बहुत ही important हैं। गूगल Search Engine में उन Blogs की रैंकिंग को सबसे ज्यादा प्राथमिकता देता हैं जिनका Page Loading Time बहुत ही कम होता हैं।

Make Fast Loading Page of Blog in Hindi

अब आप खुद ही सोचिये आपके अगर आपके ब्लॉग का Page Loding Time कम होगा तो सर्च इंजन में आपकी ब्लॉग पोस्ट सबसे ज्यादा रैंक होंगी, आपके ब्लॉग को भर-भर के Organic Traffic मिलेगा। इससे आपकी ब्लॉग से होने वाली Online Earnings में भी बढ़ोत्तरी होगी और आपकी DOMAIN AUTHORITY में भी बहुत जल्द improvement देखने को मिलेगा।

5. ब्लॉग पर नियमित रूप से Content Publish करते रहें:

किसी भी ब्लॉग की सफलता में नियमित्ता का बहुत ही बड़ा योगदान होता हैं। अपने ब्लॉग को हर समय UPDATE रखने के लिए आपका उस के प्रति नियमित होना आवश्यक हैं। ज्यादातर नए Bloggers का एक मुख्य सवाल यही होता हैं कि महीने में कितनी Blog Posts करना सही हैं? अगर सही बताऊ तो संख्या के हिसाब से इसका कोई सही जवाब नहीं हो सकता हैं बस आपको जितना हो सके अपने ब्लॉग को Fresh Content से Update रखना हैं।

आप जितना ज्यादा लिखेंगे रैंकिंग और Visitors की संख्या उतनी ही बढ़ेगी। Revenue बढ़ेगा और Most important DOMAIN AUTHOURITY भी Increase करेगी।

6. OLD is GOLD – डोमेन को थोड़ा पुराना होने दे:

आपने Songs के लिए यह तो सुना ही होगा OLD is GOLD. यह ब्लॉगिंग में भी एकदम सही हैं क्योंकि आपका ब्लॉग जितना पुराना होगा उतनी ही उसकी Search Ranking बढ़ती जायेगी। और जैसे-जैसे आपका डोमेन पुराना होता जायेगा उसका DA भी + होता रहेगा।

इसलिए अगर आपने कुछ समय पहले ही अपना Blog Start किया हैं तो थोडा-सा सब्र रखें और अपने Domain Name को थोड़ा-सा समय के साथ पुराना होने दें।

7. ON-Page SEO को Improve करें:

आप जानते ही होंगे कि Blogging में SEO का क्या important role होता हैं इसलिए अपने पूरे ब्लॉग का और हर बार New Blog Post Publish करने से पहले उसका अच्छे से ON-Page Optimization कर लें। बिना ON-Page SEO के किसी भी Post को रैंक कराना बहुत ही ज्यादा मुश्किल Task हैं।

ON-Page Optimization के लिए निम्न बातें ध्यान में रखें:

  • 1. अपने ब्लॉग के HOMEPAGE के लिए Meta Title और Meta Description को जरुर Add करें।
  • 2. अपने ब्लॉग के SiteMap को Google Search Console और Bing जैसे सभी WebMasters Tools में Submit करें।
  • 3. ब्लॉग के Footer Section में SiteMap को link करना एक बहुत ही बढ़िया आईडिया हैं। इससे Search Engine Bots को जल्दी Crawl करने में काफी Help होती हैं।
  • 4. Tag, Categories, Author archives pages के लिए Noindex Rules Set करें।
  • 5. Blog Posts में Heading Tags, Internal-External Linking, Focus Keyword, Meta Title और Meta Description आदि को अच्छे से Add करें।
  • 6. Blog Post में जितना हो सकें मीडिया (images और Videos) को स्थान दें।




Post-Final Words:

आशा करता हूँ आज की यह जानकारी “DOMAIN AUTHORITY Kya Hai? (What is Domain Authority in Hindi) आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रही होगी! अपने ब्लॉग के DA को improve करने के लिए आप ऊपर बताए गए इन कुछ शुरूआती steps को Follow कर सकते हैं।

यह Post आपको कैसी लगी और DOMAIN AUTHORITY (DA) से सम्बंधित और सवालों के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स को इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको Post पसंद आई हैं तो इसे FACEBOOK, TWITTER और WHATSAPP पर शेयर जरुर कीजिये।

Bloggers Tree को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

👇यह भी पढ़े, Some important Articles for you:-👇

Bhupender Kumar Nimavat

मेरा नाम भूपेन्द्र कुमार निमावत हैं। मैं Noida, India से Belong करता हूँ। वैसे तो मैं Professionally एक Graphic Designer हूँ। इस ब्लॉग को शुरू करने के पीछे मेरा मुख्य उद्देश्य Blogging, WordPress, SEO, Make Money Online, Affiliate Marketing Computer, Mobile, Internet जैसे Topics पर सभी जानकारी हमारी अपनी मात्र भाषा हिंदी में आप लोगो तक पहुचाना हैं। आप सभी के सहयोग से यह ब्लॉग निरंतर आगे बढ़ रहा हैं। आप बस ऐसे ही Support करते रहे और हम आपके ज्ञान के भंडार को बढ़ाने के लिए नई-नई जानकारी लाते रहेंगे। धन्यवाद।

DMCA.com Protection Status