WordPress Blog में Yoast SEO Plugin Setup कैसे करें?

WordPress Blog में Yoast SEO का Setup कैसे करते हैं? Step by Step full Hindi Guide 2020. किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की Ranking में SEO का बहुत बड़ा Role होता हैं लेकिन ब्लॉगिंग के शुरुआती दिनों में ज्यादातर Bloggers को इस बारे में जानकारी बहुत ही कम होती हैं कि अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट का एकदम सही तरीके से SEO कैसे किया जाता हैं?




Mostly Bloggers वर्डप्रेस पर बने ब्लॉग का SEO करने के लिए All in One SEO Plugin और Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन दोनों में भी सबसे अधिक Popular और ज्यादा Use होने में Yoast SEO बहुत आगे निकल जाता हैं।

वर्डप्रेस ब्लॉग के SEO के लिए Yoast SEO एक बहुत ही Popular और User Friendly WordPress Plugin हैं जो आपको एक Fully SEO Friendly Blog Post लिखने में हेल्प करता हैं। लेकिन इन सब से पहले हर नए ब्लॉगर के लिए अपने WordPress Blog में Yoast SEO का Setup करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण Task हैं।

How To Set Up Yoast SEO Plugin in Hindi 2020

इसीलिए इस Post के माध्यम से आज मैं “WordPress Blog में Yoast SEO Plugin का Setup कैसे करते हैं?” इसकी Step by Step Full जानकारी को Share करने जा रहा हूँ ताकि आप भी अपने ब्लॉग के लिए Yoast SEO का सही तरीके से Setup कर सकें।

चलिए आगे बढ़ने से पहले एक बार Yoast SEO Plugin के क्या-क्या Features होते हैं यह समझ लेते हैं:

Features of Yoast SEO WordPress Plugins:

1. आप अपने ब्लॉग के लिए XML Sitemap Generate कर सकते हो।

2. इस Plugin के द्वारा आप अपने ब्लॉग की .htaccess और robot.txt फाइल्स को Edit कर सकते हो।

3. ब्लॉग पोस्ट के लिए अलग से SEO Title और Meta Description Add कर सकते हो।

4. अगर आप कोई दूसरा SEO Plugin इस्तेमाल करते हैं तो उसकी SEO Settings और Data को Yoast SEO में import किया जा सकता हैं।

5. Google Search Results में आपकी ब्लॉग पोस्ट मोबाइल और कंप्यूटर में कैसे दिखाई देगी Publish करने से पहले ही उसका Preview Check कर सकते हो।

6. Permalinks Structure और Redirection को Control करने में Help करता हैं।

7. ब्लॉग पोस्ट के अंदर Internal, External Linking और Image Alt Tag को Track करता हैं।

Install Yoast SEO WordPress Plugin:

STEP 1-2:
अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगइन करने के बाद Plugins > Add New पर क्लिक करें।

Yoast SEO Plugin Setup in WordPress in Hindi

STEP 3-4:
अब Right Side में Keyword Search Box में Yoast SEO Type कीजिये। Install Now पर क्लिक करने के बाद Activate पर क्लिक करें।

Yoast SEO Plugin Setup Guide in Hindi

नीचे दी गई Step by Step Guide में Yoast SEO ही हर Setting के बारे में विस्तार से बताया गया हैं ताकि आप एकदम सही तरीके से अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए Yoast SEO का Setup कर सकें।

Configuration Wizard:

इस Configuration Wizard के द्वारा सबसे पहले हम Yoast SEO की शुरुआती जरूरी Settings का Setup करेंगे। इसके बाद बाकी दूसरी Advance Settings के Setup के बारे में समझने के लिए इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहें।

Plugin Activate होने के बाद Left Sidebar में SEO > General पर Click कीजिए।

Yoast SEO Setup Kaise Kare

अब आप Yoast SEO के Setup Page पर पहुंच चुके होंगे। यहां पर First-time SEO configuration का एक Pop-up देखने को मिलेगा। First Time Yoast SEO Setup करने के लिए यहां Configuration Wizard पर Click करें।

STEP 1: Environment:
यहां आपको 2 प्रकार के Options मिलते हैं:
Option A: My site is live and ready to be indexed (मेरी Site Live हैं और Search Engine में index होने के लिए भी एकदम Ready हैं)।
Option B: My site is under construction and should not be indexed (मेरी Site अभी बन रही है और Index होने के लिए Ready नहीं हैं)।

Environmet of Yoast SEO Configuration Wizard

यहां पर आप Option A को चुनने के बाद Next पर Click करें। और अगर आप अभी कुछ समय के लिए नहीं चाहते हो कि गूगल आपकी साइट को Search Results में दिखाने के लिए index करें तो Option B को चुने। लेकिन जब आपकी साइट Ready हो जाएगी तो फिर आपको Option B को चुनने के लिए इस Step को फिर से करना पड़ेगा।

STEP 2: Site Type:
दिए गए Options में से आपको अपनी Site की Category का चुनाव करने के बाद Next पर Click करना हैं। मेरे Case में Bloggers Tree एक Blog हैं इसलिए मैंने A blog को चुना।

Choose Site Type in Yoast SEO Plugin

STEP 3: Organization or Person:

  • 1. Organization को Select करें।
  • 2. अपने ब्लॉग का नाम Type करें।
  • 3. CHOOSE AN IMAGE पर Click कर अपने ब्लॉग का Brand Logo Upload करें।
Choose Organization or Person in Yoast SEO
Add Social Profiles in Yoast SEO
  • 4. इसके बाद अपने ब्लॉग की सभी Social Media Profiles जैसे कि Facebook Page, Twitter Page, Instagram account और YouTube Channel आदि की Details डालने के बाद Next पर क्लिक कीजिए।

STEP 4: Search engine visibility:
इस Step में आप Search Results में अपने ब्लॉग की Posts और Pages को दिखाना चाहते हो या नहीं इसका चुनाव करना हैं। हालाकि यहां पर पहले से ही दोनों Options के लिए Yes Select रहता हैं। मैं भी आपको Recommend करूंगा कि दोनों में Yes ही रहने दें और Next पर Click करें।

How to Setup Yoast SEO WordPress Plugin in Hindi

STEP 5: Multiple authors:
क्या आपके ब्लॉग पर Post लिखने के लिए आपके अलावा भी कोई और Author हैं या फिर आपने अपने ब्लॉग में Guest Posting का Feature दिया हुआ हैं तो इस Step में Yes को चुने।

Multiple Authors in Yoast SEO

और अगर आप अपने ब्लॉग पर मेरी तरह सभी Posts खुद ही लिखते हैं तो No को चुनने के बाद Next पर Click करें।

STEP 6: Title settings:

  • 1. यहां अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम डाले।
  • 2. अपने ब्लॉग Title के लिए Separator का चुनाव करें।
Title Setting in Yoast SEO Plugin

क्या होता है Title Separator?
जब आप Google पर कुछ Search करते हैं तो काफी बार आपने Notice किया होगा कि कुछ Results में Post Title के बाद एक Symbol (Separator) लगा होता हैं और उसके बाद उस ब्लॉग का Title लिखा होता हैं। जैसा कि आप नीचे Screenshot में देख सकते हैं।

Title Example

आप अपने ब्लॉग के लिए जो Title Separator लगाना चाहते हैं उसका चुनाव कर Next पर क्लिक करें।

STEP 7: Continue learning:
यहां कुछ भी करने की जरूरत नहीं है थोड़ा नीचे Scroll करने के बाद Next पर क्लिक करें।

STEP 8: Success:
इस Step पर पहुंचते ही आप Yoast SEO Setup की शुरुआती जरूरी Settings कर चुके होंगे। यहां नीचे Close पर Click करें।

Configuration Wizard के Close करते ही आप फिर से अपने वर्डप्रेस के Yoast SEO (General > Dashboard) में Redirect हो जाते हैं। अब यहाँ पर आपको SEO से सम्बंधित बाकी दूसरी Settings करनी हैं।

General Settings:

Yoast SEO की General Settings के अंदर 3 प्रकार की अलग-अलग Categories होती हैं।

  • 1. Dashboard
  • 2. Features
  • 3. Webmaster Tools

चलिए एक-एक करके इन तीनो के बारे में समझ लेते हैं।

1. Dashboard:

यहाँ पर आपको Yoast SEO की settings से सम्बंधित Notifications मिलते हैं अगर आपकी Yoast Settings में किसी improvement की जरुरत हैं तो आपको नोटिफिकेशन के साथ-साथ उससे सम्बंधित Tips की भी जानकारी मिलती हैं।

Yoast SEO Setting Guide in Hindi

2. Features:

  • 1. SEO Analysis:
    इसे ON करके रखें। यह आपको SEO से संबंधित Suggestions के बारे में जानकारी देता है।
  • 2. Readability Analysis:
    इसको भी ON रहने दे। यहं आपकी ब्लॉग पोस्ट में लिखे गए पूरे Text को Analysis करता हैं और उसके लिए जरुरी improvement बताता हैं।
  • 3. Cornerstone Content:
    यह Feature को भी जरुर ON करके रखें। हर ब्लॉग के अंदर कुछ पोस्ट ऐसी होती हैं जो उस पूरे ब्लॉग के लिए बहुत ही important होती हैं और उन्हें बहुत अच्छे तरीके से Readers के लिए लिखा गया होता हैं। Yoast SEO का Cornerstone Content feature आपको ब्लॉग पोस्ट लिखते समय ही अपने ब्लॉग के लिए ऐसी सभी Posts को Filter और Mark करने में help करता हैं।
  • 4. Text link counter:
    Text linking करना SEO के लिए बहुत ही important होता हैं। यह ब्लॉग पोस्ट में की गई टोटल Text linking को Analysis करता है इसलिए इसको भी ON ही रखें।
Yoast SEO Plugin Setup Guide in Hindi
  • 5. XML Sitemaps:
    हर ब्लॉग को Search Engine में index करने के लिए Sitemap का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोल होता हैं। Yoast का यह Feature आपके ब्लॉग के लिए Updated Sitemap Generate करता रहता हैं इसलिए इसे भी ON रहने दीजिये।
  • 6. Ryte integration:
    यह आपकी Blog Post की Search Engine में Indexing Status पर नजर रखता हैं। अगर आपको कोई ब्लॉग पोस्ट Search Engine में Index नहीं हुई है तो इसके बारे में जानकारी देता हैं। इसको भी ON करके रखें।
  • 7. Admin bar menu:
    इसको ON रखने पर वर्डप्रेस डैशबोर्ड के एडमिन बार में ऊपर की तरफ ही Yoast SEO का एक Shortcut बन जाता है। आप चाहें तो इसे OFF भी रख सकते हो।
  • 8. Security: no advanced settings for authors:
    यह Feature Search Engines से Posts को Remove करने की अनुमति प्रदान करता हैं। अगर आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह से खुद ही Handle करते। तो फिर यह Feature इतना Important नहीं है लेकिन अगर आपके ब्लॉग को आपके अलावा दूसरें Authors भी कण्ट्रोल करते है तो इसको आप OFF करके भी रख सकते हैं। जिससे केवल Admin ही Post को Search Engines से Remove कर सकता हैं कोई और नहीं।




Webmaster Tools:

यहाँ आपको Google, Bing, Yandex और Baidu जैसे Search Engines में अपने ब्लॉग को Index करने के लिए List करना होता हैं क्योंकि जैसा कि मैंने पहले भी बताया कि ब्लॉग पर ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए यह जरुरी है कि आप अपने ब्लॉग को सभी जरुरी Search Engines को Submit करें।

Webmaster Tools in Yoast SEO

यहाँ एक-एक करके इन सभी का Varification Code आपको डालना हैं। वैसे भी इन चारो में से अगर केवल Google और Bing को भी आप अपना ब्लॉग सबमिट कर देते हैं तो भी काफी हैं। गूगल को अपना ब्लॉग सबमिट करने की Step by Step Guide के लिए यह पोस्ट जरुर पढ़े:-

Search Appearance – Yoast SEO:

General:

  • 1. Title Separator: हालाकि Title Separator का चुनाव आपने शुरुआत में ही Configuration Wizard में कर लिया था अगर आप इसे Change करना चाहे तो यहाँ से भी कर सकते हो।
  • 2. Homepage > SEO Title: यहाँ अपने ब्लॉग का Title टाइप करें।
  • 3. Meta Description: आपका ब्लॉग किस बारे में हैं उससे सम्बंधित 3 से 4 lines की Meta Description Add करें।
Search Apperance General in Yoast SEO
  • 4. Knowledge Graph & Schema.org: क्या आपका ब्लॉग किसी Organization के बारे में हैं या फिर किसी Person के बारे में? इसका चुनाव करें।
  • 5. Organization Name: Company या Person का नाम Add करें। (अपने ब्लॉग का नाम भी दे सकते हैं) ।
  • 6. Organization Logo: अपने ब्लॉग का Logo Upload कीजिए।
  • 7. इसके बाद Save Changes पर Click कीजिए।




Content-Type:

किसी भी WordPress Blog में Yoast SEO Setup का यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट हैं। Search Engines Results में आप अपने ब्लॉग की Posts और Pages को किस प्रकार से Show कराना चाहते हैं Yoast SEO के इस पार्ट में आपको इससे सम्बंधित Settings करनी हैं।

Posts: (Settings for single Post URLs)

  • 1. Show Posts in search results: Google में आपकी Blog Posts दिखाई दे इसके लिए इसको Yes कर दे।
  • 2. Date in snippet preview: अगर आप चाहते हैं कि Search Results में आपकी Blog Post के Title के साथ Publish Date भी दिखाई दे तो Show को Set करें अगर नहीं तो Hide को चुनें। मैं आपको Suggest करूँगा कि आप इसे Hide ही रहने दे जोकि Organic Traffic और SEO के लिए उचित हैं।
  • 3. Yoast SEO Meta Box: यहाँ Show को चुनें।
  • 4. SEO Title: यहाँ कुछ भी न करें। इसे ऐसे ही रहने दे। हर बार ब्लॉग पोस्ट लिखते समय ही आपको SEO Title को Modify करने का Option मिल जाता हैं। अच्छा यही रहता हैं कि उसी समय ही पोस्ट के हिसाब से SEO Title Set करें। जिसके बारें में हम आगे इस पोस्ट में सीखेंगे।
  • 5. Meta Description: इसमें भी कुछ न करें। SEO Title की तरह ही Meta Description को भी आप ब्लॉग पोस्ट लिखते समय ही Add कर सकते हो।
yoast seo plugin ki settings kaise kare [ Complete Setup Guide ]

Pages: (Settings for single Page URLs)

  • 6. Show Pages in search results: सर्च रिजल्ट्स में पोस्ट की तरह पेज भी Show कराने के लिए इसे Yes कर दीजिए।
  • 7. Date in snippet preview: Post की तरह ही इसको भी मैं Hide करने के लिए ही Suggest करूँगा।
  • 8. Yoast SEO Meta Box: इसमें Yes का चुनाव करें।
  • 9. SEO Title: इसमें भी कुछ न करें।
  • 10. Meta Description: इसमें भी कुछ Add न करें।
  • 11. Save Changes पर click कर सभी की गई Settings को Save कर लीजिए।

Media:

Media & Attachment URLs
WordPress की ब्लॉग पोस्ट मे जब भी आप कोई मीडिया जैसे कि Images और Videos को अपलोड करते हैं तो वर्डप्रेस उनके लिए अलग से एक Separate page बना देता हैं। जिसके URL में केवल Title और वह Media File ही होतो हैं जोकि सही नहीं हैं। लेकिन यहाँ पर YES करने से वह Attachment URL उसी Blog Post या Page पर Redirect हो जाता हैं जिसमे वह अपलोड की गई होती हैं। यह तरीका images के द्वारा भी ब्लॉग पर Traffic Generate करने में Help करता हैं।

Yoast seo plugin setup कैसे करे -Wordpress Best Settings

Taxonomies:

Categories:
1.
Show Categories in search results: इसको Yes करें।
2. SEO Title: यहाँ कुछ न करें।
3. Meta Description: यहाँ भी कुछ न करें।
4. Yoast SEO Meta Box: इसको Yes कर दे।

wordpress pr yoast seo plugin ki setting kaise kren-puri jankari

Tags:
5.
Show Tags in search results: यहाँ पर No Select कीजिए।
6. SEO Title: ऐसे ही रहने दे।
7. Meta Description: इसको भी ऐसे ही रहने दे।
8. Yoast SEO Meta Box: इसको Hide करें।

9. Format-based archives: इसको Disabled करके रखें।

Category URLs:
10. Remove the categories prefix:
इसको Remove
11. इसके बाद Save Changes पर Click कीजिए।

Archives

1. Author archives settings: इसे Disabled कर दीजिए।
2. Date archives settings: इसको भी Disabled कर दीजिए।

Yoast SEO Plugin Setup: Complete Setting (In Hindi 2020)

Special Pages:
3. Search Pages:
यहाँ कुछ भी न करें।
4. 404 Pages: यहाँ भी कुछ भी न करें।

Breadcrumbs:

इसको Disabled ही रहने दीजिए।

WordPress Yoast Seo Plugin Ko Kaise Setup (Update) Kare

RSS:

यहाँ पर कुछ न करें। इसको ऐसे ही रहने दे।

Search Console:

Yoast SEO की तरफ से यह Services अब बंद कर दी गई हैं नहीं तो पहले आप Google Search Console (Webmaster Tools) को सीधे Yoast SEO से Connect कर सकते थे। जिसके द्वारा Yoast SEO Plugin से ही Crawl Errors को Fix किया जा सकता था जोकि अब Possible नहीं हैं इसलिए इस Tool को ignore कर दे।

Social:

यहाँ पर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से सम्बंधित सभी Social Media Pages जैसे कि Facebook, Twitter, Instagram, YouTube आदि की Profiles को Add कर सकते हो। जिससे कि Yoast SEO आपके ब्लॉग के Social Pages को भी Search Results में दिखा सकें।

Facebook Settings:

जब कोई आपकी साईट के किसी लिंक या Homepage URL को Facebook पर Share करता हैं तो Shared होने के बाद वह किस तरह दिखना चाहिए इसके लिए ही यहाँ आपको Settings करनी हैं।

  • 1. Add Open Graph meta Data: इसको Enable कर दीजिए।
  • 2. Facebook App ID: यहाँ कुछ न लिखें।
Facebook Settings in Yoast SEO Plugins

Frontpage Settings:
आपके ब्लॉग के Homepage को Facebook पर Share करने पर image, Title और Description कैसा दिखना चाहिए? उसकी Settings करें।

  • 3. Image URL: फेसबुक शेयर करने पर कौन-सी image दिखाई दे उसका URL Select करें।
  • 4. Title: फेसबुक पर शेयर के लिए ब्लॉग का Title लिखें।
  • 5. Description: यहाँ पर कुछ शब्दों में ब्लॉग से सम्बंधित details लिखें।

Deafult settings:

  • 6. Image URL: अगर कोई आपके ब्लॉग के किसी ऐसे Page या Post को Facebook पर Share करता हैं जिसमे कोई भी image नहीं हैं तो ऐसे pages को शेयर करने के बाद जो image दिखनी चाहिए उसका URL चुनें।
  • 7. ये सब Settings करने के बाद Save Changes पर क्लिक कीजिये।

Twitter Settings:

  • 1. Add Twitter card metadata: इसको Enable कर दीजिए।
  • 2. Summary with large image को चुनें।
  • 3. Save Changes पर क्लिक कीजिए।
Twitter Settings in Yoast SEO Plugin

Pinterest:

Confirm your site with Pinterest पर क्लिक करने के बाद Pinterest meta tag को लिखें और फिर Save Changes पर क्लिक कीजिए।

Pinterest Settings in Yoast SEO

Tools:

1. Import and Export: अगर Yoast SEO से पहले आप अपने ब्लॉग के लिए किसी और SEO Plugin जैसे कि All in one SEO, SEOPress और Rank Math आदि का इस्तेमाल करते थे तो उनकी पूरी SEO Setting को आप Yoast SEO में import कर सकते हो। और अपने एक ब्लॉग की SEO Setings को दूसरे ब्लॉग के लिए Export भी कर सकते हो ताकि आपको हर ब्लॉग के लिए फिर से सभी Settings न करनी पड़े।

2. File editor: इस Tool की Help से आप ब्लॉग ले लिए बहुत ही important files “Robot.txt” और .htaccess file को Edit कर सकते हो।

3. Bulk editor: आपके ब्लॉग में जितनी भी Posts और Pages हैं इस Tool के द्वारा आप उनके SEO Titles, Meta Description को Change और Add कर सकते हो। यह करने के लिए आपको हर बार अलग-अलग Post में नहीं जाना पड़ेगा।

WordPress Yoast SEO Plugin Setup Kaise Kare - Full Settings

Conclusion:

तो इस प्रकार इस Step by Step WordPress Guide के अनुसार आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में Yoast SEO का Properly Full Setup कर सकते हो। इस Article के लिए Yoast SEO का जो Version मैंने इस्तेमाल में लिया हैं वह इसका Free Version हैं। अगर आप Yoast SEO का Premium Version लेते हैं तो इन सभी के अलावा आपको कुछ और Extra Settings मिल सकती हैं।

Read More:

आशा करता हूँ आपको Yoast SEO Setup से सम्बंधित यह Detailed Article जरुर पसंद आया होगा। अगर अभी भी आपको इसका Setup करने में कुछ Problems आती हैं तो आप अपने सवाल Comment Box के माध्यम से हम था पंहुचा सकते हो। आपके सभी सवालो के जवाब देने की मेरी जल्द से जल्द कोशिश रहती हैं। इस जानकारी को बाकी लोगो के साथ भी शेयर करें ताकि वो भी इस जानकारी से अवगत हो सकें।

Bloggers Tree को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

👇यह भी पढ़े, Some important Articles for you:-👇

Bhupender Kumar Nimavat

मेरा नाम भूपेन्द्र कुमार निमावत हैं। मैं Noida, India से Belong करता हूँ। वैसे तो मैं Professionally एक Graphic Designer हूँ। इस ब्लॉग को शुरू करने के पीछे मेरा मुख्य उद्देश्य Blogging, WordPress, SEO, Make Money Online, Affiliate Marketing Computer, Mobile, Internet जैसे Topics पर सभी जानकारी हमारी अपनी मात्र भाषा हिंदी में आप लोगो तक पहुचाना हैं। आप सभी के सहयोग से यह ब्लॉग निरंतर आगे बढ़ रहा हैं। आप बस ऐसे ही Support करते रहे और हम आपके ज्ञान के भंडार को बढ़ाने के लिए नई-नई जानकारी लाते रहेंगे। धन्यवाद।

DMCA.com Protection Status